GK in Hindi Current Affairs 8 April 2022

GK in Hindi Current Affairs 8 April 2022: Daily Current Affairs 8 April 2022 In Hindi, Today 8 April 2022 Latest Questions for UPSC, SSC, Bank, Railway & Police Exams, Download Daily Current Affairs.

विषय सूची दिखाएँ

इस पोस्ट में 8 अप्रैल 2022 डेली करंट अफेयर के महत्वपूर्ण तथ्य का संग्रह उपलब्ध करवाया गया है। जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे- UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC एव अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।

हम कोशिश करते हैं कि जो भी दैनिक करंट (GK in Hindi Current Affairs) बनता है वो आपके सामने रखें जो आपकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

GK in Hindi Current Affairs
GK in Hindi Current Affairs

GK in Hindi Current Affairs 8 April 2022

Q1. किस संस्थान ने ‘Braving the Storms: East Asia and Pacific Economic Update’ रिपोर्ट जारी की?

उत्तर – विश्व बैंक

विश्व बैंक ने अप्रैल 2022 अपडेट ‘Braving the Storms: East Asia and Pacific Economic Update’ जारी किया। इस रिपोर्ट के अनुसार, इस क्षेत्र के लिए तीन जोखिम हैं: अमेरिका में वित्तीय तंगी, चीन में ढांचागत मंदी और यूक्रेन में युद्ध। इस रिपोर्ट का अप्रैल 2022 का अंक जोखिमों को टालने और अवसरों का लाभ उठाने के लिए साहसिक सुधारों का सुझाव देता है।

Q2. एशियाई विकास आउटलुक (Asian Development Outlook) 2022 के अनुसार, 2023-24 में भारत की अनुमानित विकास दर क्या है?

उत्तर – 8%

मनीला स्थित एशियाई विकास बैंक ने हाल ही में अपना प्रमुख एशियाई विकास आउटलुक (Asian Development Outlook) 2022 जारी किया। इसने दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भारत को चालू वित्त वर्ष (2022-23) में 7.5% और अगले वर्ष 8% बढ़ने का अनुमान लगाया है। इसने 2022 में दक्षिण एशियाई अर्थव्यवस्थाओं के लिए 7% की सामूहिक वृद्धि का भी अनुमान लगाया है। दक्षिण एशिया में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका शामिल हैं।

Q3. किस राज्य में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में ‘One Health’ फ्रेमवर्क शुरू किया गया है?

उत्तर – उत्तराखंड

पशुपालन और डेयरी विभाग (DAHD) ने उत्तराखंड राज्य में वन हेल्थ सपोर्ट यूनिट द्वारा वन हेल्थ फ्रेमवर्क को लागू करने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। यूनिट का मुख्य उद्देश्य पायलट परियोजना कार्यान्वयन की सीख के आधार पर एक राष्ट्रीय एक स्वास्थ्य रोडमैप विकसित करना है। एक स्वास्थ्य सहायता इकाई के कार्यान्वयन का नेतृत्व करने के लिए भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार की अध्यक्षता में अंतर-मंत्रालयी एक स्वास्थ्य समिति की स्थापना की गई है।

Q4. 2022 में ‘विश्व स्वास्थ्य दिवस’ (World Health Day) की थीम क्या है?

उत्तर – Our Planet, Our Health

पहली स्वास्थ्य सभा में 1948 में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के निर्माण का जश्न मनाने के लिए 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। WHO स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर चर्चा करने और विशिष्ट स्वास्थ्य मुद्दों पर ध्यान आकर्षित करने के लिए इस उत्सव का नेतृत्व करता है। इस वर्ष के विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम “Our Planet, Our Health” है।

Q5. वर्ष 2021-22 में भारत के कृषि उत्पादों के निर्यात ने कौन सा मील का पत्थर हासिल किया है?

उत्तर – 50 बिलियन डालर

भारत के कृषि उत्पादों के निर्यात ने वर्ष 2021-22 में 50 बिलियन डालर को पार करके एक नया मील का पत्थर छुआ। यह भारत से कृषि निर्यात के लिए अब तक का उच्चतम स्तर भी है। 2021-22 के दौरान कृषि निर्यात 19।92% बढ़कर 50।21 बिलियन डॉलर तक पहुंच गया है। आंकड़ों के अनुसार, चावल (9।65 अरब अमेरिकी डॉलर), गेहूं (2।19 अरब अमेरिकी डॉलर), चीनी (4।6 अरब अमेरिकी डॉलर) में अब तक का सबसे अधिक निर्यात हासिल किया गया है।

Q6. भारत के किस शहर ने कोरोना के नए वैरिएंट XE के पहले मामले की सूचना दी है?

उत्तर – मुंबई

भारत में कोरोना के नए वैरिएंट XE ने हाल ही में दस्तक दे दी है। कोराना वायरस का यह केस मुंबई में मिला है। अब ऐसे में इस बात की आशंका है कि इसका संक्रमण देश के दूसरे इलाकों में फैल सकता है। कोरोना के घटते मामलों के बीच कोरोना के XE वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, नया XE वेरिएंट पहली बार 19 जनवरी को यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) में पाया गया था। यह दो अन्य ओमिक्रॉन वेरिएंट बीए.1 तथा बीए.2 का एक म्यूटेंट हाइब्रिड है।

Q7. ‘विकास और शांति हेतु अंतरराष्ट्रीय खेल दिवस’ (International Day of Sport for Development and Peace) निम्न में से कब मनाया जाता है?

उत्तर – 6 अप्रैल

विकास और शांति हेतु अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस (International Day of Sport for Development and Peace) 6 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस क्षमता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, 6 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में घोषित किया गया था। इस दिन को अपनाना संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानवाधिकारों की उन्नति और सामाजिक और आर्थिक विकास पर खेल के सकारात्मक प्रभाव की बढ़ती मान्यता को दर्शाता है।

Q8. उस पोर्टल का नाम क्या है जिसे केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा मंदिर के अनुष्ठानों को लाइव देखने के लिए लॉन्च किया गया है?

उत्तर – टेंपल 360

टेंपल 360 पोर्टल केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा लॉन्च किया गया है। यह एक अनूठा पोर्टल है जिसके माध्यम से देश भर से श्रद्धालु मंदिरों या प्रमुख तीर्थ स्थलों के ऑनलाइन दर्शन कभी भी और कहीं से भी प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल पर देश के विभिन्न मंदिरों के लाइव कैमरा फीड उपलब्ध कराए जाएंगे। इस पोर्टल का अनावरण संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने किया।

Q9. एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अनुमान जताया है कि मजबूत निवेश के बल पर वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की वृद्धि दर कितने प्रतिशत रह सकती है?

उत्तर – 7.5 प्रतिशत

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने अनुमान जताया है कि मजबूत निवेश के बल पर वित्त वर्ष 2022-23 में भारत की वृद्धि दर 7.5 प्रतिशत रह सकती है। हालांकि, चीन जनवरी-दिसंबर, 2022 के बीच पांच फीसदी की वृद्धि दर्ज कर सकता है। एडीबी के परिदृश्य-2022 में कहा गया है कि भारत की वृद्धि दर अगले वित्त वर्ष 2023-24 में बढ़कर आठ फीसदी तक पहुंच सकती है, जबकि 2023 में चीन की वृद्धि दर घटकर 4.8 फीसदी रह सकती है।

Q10. हाल ही में भारत के राष्ट्रपति ने किस INS को प्रतिष्ठित प्रेसिडेंट्स कलर प्रदान किया?

उत्तर – आईएनएस वलसुरा

हाल ही में भारत के राष्ट्रपति ने INS वलसुरा को प्रतिष्ठित प्रेसिडेंट्स कलर प्रदान किया है। यह देश के लिये असाधारण सेवाओं हेतु भारत में एक सैन्य इकाई को दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है। तीन रक्षा बलों में से भारतीय नौसेना वर्ष 1951 में डॉ राजेंद्र प्रसाद द्वारा ‘प्रेसिडेंट्स कलर’ से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय सशस्त्र सेना थी।

यें भी पढ़ें –

हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें।

Leave a Comment

close