Today Current Affairs in Hindi 14 April 2022

Today Current Affairs in Hindi 14 April 2022: Daily Current Affairs 14 April 2022 In Hindi, Today 14 April 2022 Latest Questions for UPSC, SSC, Bank, Railway & Police Exams, Download Daily Current Affairs.

इस पोस्ट में 14 अप्रैल 2022 डेली करंट अफेयर के महत्वपूर्ण तथ्य का संग्रह उपलब्ध करवाया गया है। जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं, जैसे- UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC एव अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।

हम कोशिश करते हैं कि जो भी दैनिक करंट (GK in Hindi Current Affairs) बनता है वो आपके सामने रखें जो आपकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

Today Current Affairs in Hindi 14 April 2022
Today Current Affairs in Hindi 14 April 2022

Today Current Affairs in Hindi 14 April 2022

Q1. हाल ही में पहला खेलो इंडिया नेशनल रैंकिंग महिला तीरंदाजी टूर्नामेंट खान आयोजित हुआ है?

उत्तर – झारखण्ड

भारतीय खेल प्राधिकरण ने छह चरणों में खेलो इंडिया राष्ट्रीय रैंकिंग महिला तीरंदाजी टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए कुल 75 लाख रुपये की राशि की स्वीकृति दी है। झारखंड के जमशेदपुर में टाटा तीरंदाजी अकादमी में 12 और 13 अप्रैल को टूर्नामेंट के पहले चरण का आयोजन किया जाएगा।

Q2. हाल ही में किस राज्य सरकार ने फसल बीमा से सम्बंधित शिकायतों के लिए पोर्टल लांच किया है?

उत्तर – हरियाणा

हरियाणा सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana) की शिकायतों के समाधान के लिए एक पोर्टल की शुरुआत की है। राज्य के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल ने इसे शुरू किया। इससे किसानों की समस्याओं का समाधान होगा और वे आसानी से बीमा क्लेम ले पाएंगे। किसान पोर्टल के माध्यम से कहीं से भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

Q3. हाल ही में एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल ने 2021 का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा घोषित किया है?

उत्तर – अटलांटा अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा

एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (Airports Council International – ACI) ने 2021 के लिए दुनिया भर में शीर्ष 10 सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची जारी की। हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (एटीएल) ने 75.7 मिलियन यात्रियों के साथ सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है।

Q4. हाल ही में “सियाचिन दिवस” कब मनाया गया?

उत्तर – 13 अप्रैल

भारतीय सेना हर साल 13 अप्रैल को सियाचिन दिवस मनाती है। यह दिवस “ऑपरेशन मेघदूत” के तहत भारतीय सेना के साहस की स्मृति में मनाया जाता है।

Q5. भारत ने किस देश के साथ ‘शिक्षा और कौशल विकास कार्य समूह’ स्थापित करने का निर्णय लिया है?

उत्तर – अमेरिका

भारत और अमेरिका ने एक नया ‘India-US Education and Skills Development Working Group’ स्थापित करने का निर्णय लिया है। इसका उद्देश्य संयुक्त सहयोग के माध्यम से शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में सहयोग को और मजबूत करना है।

यें भी पढ़ें –

हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें।

Leave a Comment

close