GK in Hindi करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी: 7 अप्रैल, 2022

सभी सरकारी और गैर-सरकारी प्रतोयोगिता परीक्षाओं के लिए GK in Hindi करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी, Current Affairs Questions Answers. भारत और अन्य देश से संबंधित Current Affairs सामान्य ज्ञान के प्रश्न और उत्तर।

विषय सूची दिखाएँ
GK in Hindi करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी
GK in Hindi करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी

1. गणगौर महोत्सव (Gangaur Festival) मुख्य रूप से किस भारतीय राज्य में मनाया जाता है?

उत्तर – राजस्थान

गणगौर महोत्सव (Gangaur Festival) मुख्य रूप से राजस्थान में मनाया जाता है। राजस्थान पर्यटन विभाग ने कोविड-19 महामारी के कारण दो साल के अंतराल के बाद इस उत्सव का आयोजन किया। यह उत्सव 3 अप्रैल को शुरू हुआ और यह 18 दिनों तक चलता है।

2. रिकी केज और फाल्गुनी शाह ने हाल ही में कौन सा पुरस्कार जीता है?

उत्तर – ग्रैमी अवार्ड्स

64वें वार्षिक ग्रैमी पुरस्कार के विजेताओं में दो भारतीय संगीतकार शामिल हैं। संगीतकार रिकी केज ने अपना दूसरा ग्रैमी पुरस्कार जीता, उन्होंने अपने एल्बम ‘डिवाइन टाइड्स’ के लिए स्टीवर्ट कोपलैंड के साथ संयुक्त रूप से बेस्ट न्यू एज एल्बम का पुरस्कार जीता। भारतीय-अमेरिकी गायिका-गीतकार फाल्गुनी शाह, जिन्हें फालू कहा जाता है, ने अपने एल्बम ‘ए कलरफुल वर्ल्ड’ के लिए सर्वश्रेष्ठ बाल संगीत एल्बम श्रेणी में जीता।

3. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय ‘स्टैंड अप इंडिया योजना’ (Stand Up India Scheme) की देखरेख करता है?

उत्तर – वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय ‘स्टैंड अप इंडिया स्कीम’ की देखरेख करता है, जिसका उद्देश्य महिलाओं, अनुसूचित जातियों (SC) और अनुसूचित जनजातियों (ST) श्रेणियों के बीच उद्यमशीलता को बढ़ावा देना है, ताकि उन्हें ग्रीनफील्ड उद्यम शुरू करने में मदद मिल सके। इस योजना ने 6 साल पूरे कर लिए हैं और पिछले 6 वर्षों में 30,160 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण स्वीकृत किए गए हैं। पिछले 6 वर्षों के दौरान 1.33 लाख से अधिक नए उद्यमियों को सुविधा प्रदान की गई है और 1 लाख से अधिक महिला प्रमोटर इस योजना से लाभान्वित हुई हैं।

4. भारत के नए विदेश सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर – विनय मोहन क्वात्रा

भारत सरकार ने भारतीय विदेश सेवा के वरिष्ठ अधिकारी विनय मोहन क्वात्रा को नया विदेश सचिव नियुक्त किया। 1988 बैच के IFS अधिकारी वर्तमान में जनवरी 2020 से काठमांडू में राजदूत के रूप में कार्यरत हैं। उन्होंने 2015 से 2017 तक प्रधानमंत्री कार्यालय में काम किया और फ्रांस में भारत के राजदूत के रूप में कार्य किया है। विनय क्वात्रा मौजूदा विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगे।

5. ‘राष्ट्रीय समुद्री दिवस’ (National Maritime Day) 2022 की थीम क्या है?

उत्तर – Sustainable Shipping beyond Covid-19

भारत ने हाल ही में 59वां राष्ट्रीय समुद्री दिवस (National Maritime Day) मनाया जो हर साल 5 अप्रैल को पड़ता है। इस साल की थीम ‘Sustainable Shipping beyond Covid-19’ है। अंतर्राष्ट्रीय व्यापार और अर्थव्यवस्था के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1964 में इस दिन की पहली वर्षगांठ आयोजित की गई थी। भारतीय समुद्री उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान देने वालों को सम्मानित करने के लिए एक पुरस्कार समारोह भी आयोजित किया जाता है।

6. किस भारतीय राज्य ने राज्य जैव विविधता रणनीति और कार्य योजना (State Biodiversity Strategy and Action Plan – SBSAP) विकसित करने के लिए WWF इंडिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर – अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश ने राज्य जैव विविधता रणनीति और कार्य योजना (State Biodiversity Strategy and Action Plan – SBSAP) विकसित करने के लिए WWF इंडिया के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। SBSAP को 2020 के बाद के वैश्विक जैव विविधता फ्रेमवर्क (Global Biodiversity Framework) और पक्के घोषणा (Pakke Declaration) के साथ जोड़ा जाएगा। राज्य मंत्रिमंडल ने पिछले साल ‘Pakke Tiger Reserve 2047 Declaration on Climate Change Resilient and Responsive Arunachal Pradesh को अपनाया था।

7. सड़क सुरक्षा परियोजना (Road Safety Project) के हिस्से के रूप में किस भारतीय शहर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित कैमरों से कवर किया जाएगा?

उत्तर – कोझीकोड

राज्य स्तरीय सड़क सुरक्षा परियोजना (Road Safety Project) के एक हिस्से के रूप में केरल के कोझीकोड शहर के आसपास लगभग 60 आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-आधारित कैमरे लगाए जायेंगे। यह कदम यातायात नियमों के उल्लंघन को उजागर करने और उन्हें ठोस डिजिटल साक्ष्य के साथ बुक करने के उद्देश्य से लागू किया जायेगा। राज्य भर में प्रवर्तन दस्तों (enforcement squads) के विशेष नियंत्रण कक्षों से जुड़े 726 कैमरे होंगे। राज्य सरकार इस परियोजना पर 225 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

8. कौन सी भारतीय अरबपति देश में ‘Hurun Richest Self-Made Women in the World 2022’ में शीर्ष पर है?

उत्तर – फाल्गुनी नायर

Nykaa के IPO की बंपर कामयाबी की बदौलत नायर ने अब Hurun Global Rich List 2022 में इंट्री मार ली है। इस लिस्ट में नायर को भारत की सबसे सफल सेल्फ-मेड महिला के रूप में जगह मिली है। उन्होंने 7.6 बिलियन डॉलर की संपत्ति (Falguni Nayar Net Worth) के साथ Biocon की किरण मजूमदार-शॉ (Kiran Mazumdar-Shaw) को पीछे छोड़ दिया है।

9. भारत में प्रसारण से संबंधित सेवाओं के लिए लांच की गई नई वेबसाइट का नाम क्या है?

उत्तर – ब्रॉडकास्ट सेवा पोर्टल

प्रसारण लाइसेंस, अनुमति और पंजीकरण के लिए आवेदनों की तेजी से फाइलिंग और प्रसंस्करण सुनिश्चित करने के लिए सरकार ने एक नई प्रसारण सेवा वेबसाइट लांच की है। ‘ब्रॉडकास्ट सेवा पोर्टल’ सैटेलाइट टीवी चैनलों, टेलीपोर्ट ऑपरेटरों, MSOs, सामुदायिक रेडियो स्टेशनों (CRS) और निजी FM चैनलों की मदद करेगा। इसका उपयोग एप्लिकेशन को ट्रैक करने, शुल्क की गणना करने और भुगतान करने के लिए भी किया सकता है।

10. विक्टर ओर्बन (Viktor Orban) को किस देश के प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है?

उत्तर – हंगरी

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन (Viktor Orban) को लगातार चौथे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया है। 58 वर्षीय पुतिन समर्थक नेता 2010 से देश का नेतृत्व कर रहे हैं। वह 1989 में साम्यवाद के पतन के बाद से देश के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले नेता भी हैं।

यें भी पढ़ें –

हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें।

Leave a Comment

close