GK in Hindi Current Affairs 9 April 2022

GK in Hindi Current Affairs 9 April 2022: Daily Current Affairs 9 April 2022 In Hindi, Today 9 April 2022 Latest Questions for UPSC, SSC, Bank, Railway & Police Exams, Download Daily Current Affairs.

इस पोस्ट में 9 अप्रैल 2022 डेली करंट अफेयर के महत्वपूर्ण तथ्य का संग्रह उपलब्ध करवाया गया है। जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं, जैसे- UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC एव अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।

हम कोशिश करते हैं कि जो भी दैनिक करंट (GK in Hindi Current Affairs) बनता है वो आपके सामने रखें जो आपकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

GK in Hindi Current Affairs 9 April 2022
GK in Hindi Current Affairs 9 April 2022

GK in Hindi Current Affairs 9 April 2022

Q1. केंद्र सरकार ने देश की सुरक्षा का हवाला देते हुए 4 पाकिस्तानी चैनलों सहित कितने यूट्यूब चैनल को प्रतिबंधित कर दिया है?

उत्तर – 22

केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए 22 यूट्यूब चैनलों के भारत में प्रसारण पर रोक लगा दी है. इन चैनलों को तत्काल प्रभाव से ब्लॉक कर दिया गया है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के आदेश पर यह कार्रवाई की गई है. इन चैनलों को भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित दुष्प्रचार फैलाने के आरोप में ब्लॉक किया गया है.

Q2. किस देश के राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे ने देश में लगे आपातकाल को हटा दिया है?

उत्तर – श्रीलंका

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोतबया राजपक्षे ने देश में लगे आपातकाल को हटा दिया है. राष्ट्रपति ने देश में बदतर आर्थिक हालात को लेकर हुए विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर एक अप्रैल को सार्वजनिक आपातकाल की घोषणा की थी. तीन अप्रैल को होने वाले व्यापक विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर आपातकाल लगाया गया था. श्रीलंका में विदेशी मुद्रा की कमी के कारण ईंधन और रसोई गैस जैसे आवश्यक सामान की किल्लत हो गई है.

Q3. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट कितने प्रतिशत पर बरकरार रखा है?

उत्तर – 4 प्रतिशत

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चालू वित्त वर्ष की इस पहली मौद्रिक समीक्षा में रेपो रेट एवं रिवर्स रेपो रेट यानी कि नीतिगत ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखा है. रेपो रेट 4 प्रतिशत और रिवर्स रेपो रेट 3.35 प्रतिशत पर बरकरार है. आरबीआई ने इसी के साथ मौद्रिक नीति को लेकर अपने रुख में भी कोई बदलाव नहीं किया है तथा इसे लचीला बनाए रखा है. वहीं महंगाई दर के अनुमान को 4.5 प्रतिशत से बढ़ाकर 5.7 प्रतिशत कर दिया गया है.

Q4. हाल ही में किस राज्य सरकार ने सरकारी स्कूलों में नौ से बारहवीं की हिंदी एवं संस्कृत पुस्तक में गीता सार पाठ्यक्रम शामिल करने की घोषणा की है?

उत्तर – हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में नौवीं से 12वीं कक्षा तक की हिंदी और संस्कृत की किताबों में गीता का सार शामिल किया जाएगा. नए शैक्षणिक सत्र से श्रीमद्भागवत गीता का अध्याय पढ़ाने की तैयारी शुरू हो गई है. मई से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इन कक्षाओं का नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा.

Q5. उत्तर प्रदेश के नए एटीएस चीफ के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर – नवीन अरोड़ा

उत्तर प्रदेश सरकार ने नए एटीएस चीफ के रूप में नवीन अरोड़ा को नियुक्त किया है. वे मूलरूप से बिलासपुर (छत्तीसगढ़) के रहने वाले हैं. वे आगरा में एसएसपी रह चुके हैं. नवीन अरोड़ा संयुक्त पुलिस आयुक्त कानून-व्यवस्था लखनऊ के पद पर भी तैनात रह चुके हैं. उन्हें 27 अक्टूबर 2021 को आगरा रेंज से स्थानांतरण कर उन्हें पुलिस मुख्यालय में आईजी बजट के पद पर तैनात किया गया था.

यें भी पढ़ें –

हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें।

Leave a Comment

close