Current Affairs in Hindi | Today 29 April 2022

0
125

Current Affairs in Hindi Today 29 April 2022: Daily Current Affairs 29 April 2022 In Hindi, Today 29 April 2022 Latest Questions for UPSC, SSC, Bank, Railway & Police Exams, Download Daily Current Affairs.

इस पोस्ट में 29 अप्रैल 2022 डेली करंट अफेयर के महत्वपूर्ण तथ्य का संग्रह उपलब्ध करवाया गया है। जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं, जैसे- UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC एव अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।

हम कोशिश करते हैं कि जो भी दैनिक करंट (GK in Hindi Current Affairs) बनता है वो आपके सामने रखें जो आपकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

Current Affairs in Hindi
Current Affairs in Hindi

Current Affairs in Hindi Today 29 April 2022 Questions and Answers

Q1. हाल ही में खबरों में रहा क्वार हाइड्रो-इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट (Kwar Hydro-electric Project) किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में स्थित है?

उत्तर – जम्मू और कश्मीर

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने 540 मेगावाट की क्वार हाइड्रो-इलेक्ट्रिक परियोजना के लिए 4,526।12 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी। यह जम्मू और कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर स्थित है। क्वार जलविद्युत परियोजना (Kwar Hydro-electric Project) चिनाब वैली पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड (CVPPL) द्वारा कार्यान्वित की जाएगी, जो NHPC लिमिटेड और जम्मू और कश्मीर राज्य विद्युत विकास निगम (JKSPDC) के बीच एक संयुक्त उद्यम कंपनी है।

Q2. भारत ने हाल ही में किस यूरोपीय देश में अपना नया मिशन खोला है?

उत्तर – लिथुआनिया

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राजनीतिक संबंधों और रणनीतिक सहयोग को गहरा करने और बाल्टिक देश के साथ द्विपक्षीय व्यापार के विकास को सक्षम करने के लिए 2022 में लिथुआनिया में एक नया भारतीय मिशन खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी। लिथुआनिया में भारत की राजनयिक उपस्थिति कंपनियों के लिए बाजार पहुंच प्रदान करेगी और वस्तुओं और सेवाओं के निर्यात में सुधार करेगी।

Q3. आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में किस नदी पर 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना को मंजूरी दे दी है?

उत्तर – चिनाब नदी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना को मंज़ूरी दे दी है। भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1960 की पुरानी सिंधु जल संधि (IWT) के तहत दोनों देश सिंधु बेसिन में छह नदियों के जल को साझा करते हैं जो भारत से पाकिस्तान की तरफ बहती हैं।

Q4. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा जारी ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक’ के नवीनतम संस्करण में वित्त वर्ष 2022-23 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि से संबंधित अपने पूर्वानुमान को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया गया है?

उत्तर – 8.2 प्रतिशत

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा जारी ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक’ के नवीनतम संस्करण में वित्त वर्ष 2022-23 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि से संबंधित अपने पूर्वानुमान को घटाकर 8।2 प्रतिशत कर दिया गया है। इसके बावजूद भारत विश्व में सबसे तेज़ी से आगे बढ़ रही प्रमुख अर्थव्यवस्था बना हुआ है, जिसकी विकास दर चीन के 4।4 प्रतिशत की तुलना में लगभग दो गुनी है। IMF द्वारा वर्ष 2022 और वर्ष 2023 में वैश्विक विकास दर 3।6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है, जो जनवरी 2022 के पूर्वानुमान की तुलना में क्रमश: 0।8 और 0।2 प्रतिशत कम है।

Q5. भारत और किस देश के बीच अक्षय ऊर्जा के हस्तांतरण के उद्देश्य से एक ट्रांसमिशन इंटरकनेक्शन स्थापित करने पर सहमत हुए हैं?

उत्तर – मालदीव

भारत और मालदीव दोनों देशों के बीच अक्षय ऊर्जा के हस्तांतरण के उद्देश्य से एक ट्रांसमिशन इंटरकनेक्शन स्थापित करने पर सहमत हुए हैं। इस बैठक के दौरान दो समझौता ज्ञापन (MoU) प्रस्तावित किए गए थे जो वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड (OSOWOG) के तहत ट्रांसमिशन इंटरकनेक्शन और ऊर्जा सहयोग पर थे। मालदीव के ऊर्जा परिवर्तन कार्यक्रम को सुविधाजनक बनाने के लिए अक्षय ऊर्जा हस्तांतरण के उद्देश्य से एक ट्रांसमिशन इंटरकनेक्शन का प्रस्ताव किया गया है।

Q6. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने हाल ही में किस राज्य में एक कैंसर उपचार केंद्र का उद्घाटन किया?

उत्तर – असम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने हाल ही असम के डिब्रूगढ़ (Dibrugarh) जिले में एक कैंसर उपचार केंद्र का उद्घाटन किया। इस केंद्र का निर्माण राज्य सरकार और टाटा ट्रस्ट्स के संयुक्त उपक्रम ‘असम कैंसर केयर फाउंडेशन’ (Assam Cancer Care Foundation) ने किया है। डिब्रूगढ़ का यह केंद्र एसीसीएफ द्वारा विकसित किये जा रहे 17 चिकित्सा केंद्रों में शामिल है।

Q7. सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग संगठन नैसकॉम ने किसको 2022-23 के लिये चेयरमैन नियुक्त किया है?

उत्तर – कृष्णन रामानुजम

सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग संगठन नैसकॉम ने टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के वरिष्ठ कार्यकारी कृष्णन रामानुजम को 2022-23 के लिये चेयरमैन नियुक्त किया है। इससे पहले कृष्णन, संगठन के उपाध्यक्ष थे। वह भारत में एक्सेंचर की वरिष्ठ प्रबंध निदेशक रेखा एम मेनन का स्थान लेंगे। मेनन 2021-22 में नैसकॉम की चेयरपर्सन रही हैं। नैसकॉम ने माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी को, 2022-23 के लिए उपाध्यक्ष नियुक्त किया।

Q8. साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) कब लगने जा रहा है?

उत्तर – 30 अप्रैल

साल 2022 का पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को लगने जा रहा है। वैज्ञानिक नजरिए से ये एक खगोलीय घटना मात्र है, लेकिन धार्मिक दृष्टि से ग्रहण की घटना को शुभ नहीं माना जाता है। साल का पहला सूर्य ग्रहण भारतीय समय के मुताबिक 30 अप्रैल की मध्यरात्रि यानि रात 12 बजकर 15 मिनट से शुरू होकर सुबह 4 बजकर 7 मिनट तक रहेगा। बता दें ये आंशिक सूर्य ग्रहण होगा। यानी चंद्रमा सूर्य के प्रकाश के केवल एक अंश को ही बाधित करेगा। ये पूर्ण सूर्य ग्रहण नहीं होगा।

Q9. भारतीय महिला हॉकी टीम की किस पूर्व कप्तान का बेंगलुरु में 81 साल की उम्र में निधन हो गया?

उत्तर – एलवेरा ब्रिटो

भारतीय महिला हॉकी टीम की पूर्व कप्तान एलवेरा ब्रिटो का बेंगलुरु में 81 साल की उम्र में निधन हो गया है। एलवेरा और उनकी दो बहनें रीटा और माय महिला हॉकी में सक्रिय थीं और 1960 और 1967 के बीच कर्नाटक के लिए खेली थीं, इस दौरान उन्होंने तीन बहनों के साथ सात राष्ट्रीय खिताब जीते थे। एलवेरा को 1965 में अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया और वह ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका और जापान के खिलाफ भारत के लिए खेली थीं।

Q10. केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय डाक भुगतान बैंक (IPPB) के लिए कितने करोड़ रुपये के अतिरिक्त वित्तीय समर्थन को मंजूरी दे दी है?

उत्तर – 820 करोड़ रुपये

केंद्र सरकार ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) में 820 करोड़ रुपये के अतिरिक्त निवेश का फैसला किया है। अब देश के दूरदराज के गांवों में भी लोगों को आधुनिक बैंकिंग सुविधा मिल सकेगी। केंद्र सरकार ग्रामीण इलाकों में पोस्ट ऑफिस बैंकों की संख्या बढ़ाने के लिए जोर शोर से तैयारी कर रही है। सरकार के अनुसार वित्तीय समर्थन से सार्वजनिक क्षेत्र के भुगतान बैंक को देश के दूरदराज के क्षेत्रों में पैठ बढ़ाने और वित्तीय समावेश को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

यें भी पढ़ें –

हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here