Today Current Affairs in Hindi 19 April 2022

Today Current Affairs in Hindi 19 April 2022: Daily Current Affairs 19 April 2022 In Hindi, Today 19 April 2022 Latest Questions for UPSC, SSC, Bank, Railway & Police Exams, Download Daily Current Affairs.

इस पोस्ट में 19 अप्रैल 2022 डेली करंट अफेयर के महत्वपूर्ण तथ्य का संग्रह उपलब्ध करवाया गया है। जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं, जैसे- UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC एव अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।

हम कोशिश करते हैं कि जो भी दैनिक करंट (GK in Hindi Current Affairs) बनता है वो आपके सामने रखें जो आपकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

Today Current Affairs in Hindi 19 April 2022
Today Current Affairs in Hindi 19 April 2022

Today Current Affairs in Hindi 19 April 2022

Q1. हाल ही में “रचना सचदेवा “को किस देश में भारत का राजदूत नियुक्त किया गया है?

उत्तर – माली

माली देश में रचना सचदेवा को भारत का राजदूत नियुक्त किया गया

Q2. हाल ही में पूर्वोत्तर का सबसे ऊँचा राष्ट्रीय ध्वज कहाँ फहराया जायेगा?

उत्तर – मणिपुर

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बिष्णुपुर जिले के मोइरंग में पूर्वोत्तर में सबसे ऊंचे झंडे के ऊपर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे। मुख्यमंत्री ने इंडियन नेशनल आर्मी (आईएनए) शहीद स्मारक परिसर, मोइरंग में ध्वजारोहण दिवस की 78वीं वर्षगांठ के दौरान यह घोषणा की।

Q3. भारत की पहली संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) युवा जलवायु चैंपियन बनीं?

उत्तर – प्राजक्ता कोली

प्राजक्ता कोली (Prajakta Koli) भारत की पहली संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UN Development Programme – UNDP) युवा जलवायु चैंपियन बन गई हैं। वह विभिन्न ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि पर कंटेंट क्रिएटर हैं। उन्हें विभिन्न वैश्विक सामाजिक अभियानों के माध्यम से मानसिक स्वास्थ्य, महिलाओं के अधिकारों और बालिका शिक्षा के प्रति उनके योगदान के लिए यह उपाधि प्रदान की गई है।

Q4. केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) की स्थापना किस ब्रिटिश गवर्नर जनरल के समय हुई थी?

उत्तर – लॉर्ड डलहौजी

केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) केंद्र सरकार का प्राधिकरण है, जिसे सार्वजनिक क्षेत्र के कार्यों का प्रभार दिया जाता है। यह आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के तहत काम करता है। इस प्राधिकरण की स्थापना जुलाई 1854 में हुई थी, जब लॉर्ड डलहौजी ने एक केंद्रीय एजेंसी की स्थापना की थी। हमें ध्यान देना चाहिए कि लॉर्ड डलहौजी के समय 1854 एक्ट के द्वारा भारत में डाकघर और भारतीय रेल सेवा की शुरुआत की गई थी।

Q5. उड़ीसा राज्य का प्रथम जिला, जिसने खुद को राज्य का प्रथम बाल विवाह मुक्त जिला घोषित किया ?

उत्तर – गंजम

उड़ीसा के गंजम (Ganjam) ने खुद को बाल विवाह मुक्त जिला घोषित किया है, जो राज्य में पहला है। जिला प्रशासन दो साल – 2020 और 2021 में 450 बाल विवाह और वीडियो-रिकॉर्ड 48,383 विवाहों को रोकने में सक्षम है। सत्यापन के बाद गंजम प्रशासन ने इसे बाल विवाह मुक्त जिला घोषित कर दिया। सरपंचों और टास्क फोर्स कमेटी के सदस्यों ने सिफारिशें भेजी थीं कि उनके अपने क्षेत्रों में कोई बाल विवाह नहीं हुआ है।

Q6. हाल ही में खबरों में रहीं सामिया सुलुहू हसन (Samia Suluhu Hassan) किस देश की पहली महिला राष्ट्रपति हैं?

उत्तर – तंजानिया

सामिया सुलुहू हसन तंजानिया की पहली महिला राष्ट्रपति हैं। यह पूर्वी-अफ्रीकी क्षेत्र का सबसे बड़ा देश है और किलिमंजारो राष्ट्रीय उद्यान के लिए जाना जाता है। वह वर्तमान में अफ्रीका में सरकार की एकमात्र महिला प्रमुख हैं।

Q7. हाल खबरों में रहे प्रविंद कुमार जगन्नाथ (Pravind Kumar Jugnauth) किस देश के प्रधानमंत्री हैं?

उत्तर – मॉरीशस

मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद कुमार जगन्नाथ एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर भारत पहुंचे। वे जामनगर में WHO-Global Centre for Traditional Medicine और गांधीनगर में Global Ayush Investment and Innovation Summit के शिलान्यास समारोह में भाग लेंगे।

Q8. कौन सा देश अंतर्राष्ट्रीय जल सप्ताह- जल सम्मेलन (International Water Week- Water Convention) 2022 का मेजबान है?

उत्तर – सिंगापुर

भारत के राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (National Mission for Clean Ganga – NMCG) के महानिदेशक ने सिंगापुर अंतर्राष्ट्रीय जल सप्ताह, जल सम्मेलन 2022 में वर्चुअली भाग लिया और ‘भारत में अपशिष्ट जल उत्पादन, उपचार और प्रबंधन की स्थिति’ पर एक प्रस्तुति दी।

Q9. हाल ही में भारत का पहला स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर कहां बनाया गया है?

उत्तर – भुवनेश्वर (उड़ीसा)

विदेशों में नौकरी का अवसर बढ़ाने के मकसद से ही उड़ीसा के भुवनेश्वर में देश का पहला ‘अंतरराष्ट्रीय स्किल इंडिया केंद्र’ (International Skill India Centre) स्थापित करने का फैसला हुआ है। इसके लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) और कौशल विकास संस्थान (SDI) के बीच एक समझौता हुआ है।

Q10. भारत की पहली मुस्लिम महिला शिक्षक माना जाता है?

उत्तर – फातिमा शेख

फातिमा शेख एक नारीवादी, शिक्षिका थीं। उन्हें व्यापक रूप से भारत की पहली मुस्लिम महिला शिक्षक माना जाता है। उन्होंने 1848 में सावित्रीबाई फुले और ज्योतिराव के साथ मिलकर स्वदेशी पुस्तकालय की स्थापना की थीं। वह फुले द्वारा स्थापित सभी पांच स्कूलों में पढ़ाती थीं। भारत सरकार ने वर्ष 2014 में उरुडु पाठ्यपुस्तकों में शेख की प्रोफाइल को शामिल करके उनकी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला था।

यें भी पढ़ें –

हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें।

Leave a Comment

close