Current Affairs in Hindi | Today 25 April 2022 Current Affairs in Hindi

Current Affairs in Hindi Today 25 April 2022: Daily Current Affairs 25 April 2022 In Hindi, Today 25 April 2022 Latest Questions for UPSC, SSC, Bank, Railway & Police Exams, Download Daily Current Affairs.

इस पोस्ट में 25 अप्रैल 2022 डेली करंट अफेयर के महत्वपूर्ण तथ्य का संग्रह उपलब्ध करवाया गया है। जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं, जैसे- UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC एव अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।

हम कोशिश करते हैं कि जो भी दैनिक करंट (GK in Hindi Current Affairs) बनता है वो आपके सामने रखें जो आपकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

Current Affairs in Hindi
Current Affairs in Hindi

Current Affairs in Hindi Today 25 April 2022

Q1. हाल ही में प्रथम लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से निम्न में से किसे सम्मानित किया गया?

उत्तर – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 24 अप्रैल 2022 को लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मास्टर दीनानाथ मंगेशकर स्मृति प्रतिष्ठान चैरिटेबल ट्रस्ट के अनुसार, नरेंद्र मोदी को ‘राष्ट्र और समाज के लिए निःस्वार्थ सेवा’ के लिए यह पुरस्कार मिला है। लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार महान गायिका लता मंगेशकर की स्मृति और सम्मान में शुरू किया गया है। लता मंगेशकर का इस साल 6 फरवरी को 92 वर्ष की आयु में निधन हो गया था।

Q2. विश्व मलेरिया दिवस 2022 (World Malaria Day 2022) की थीम क्या है?

उत्तर – Harness innovation to reduce the malaria disease burden and save lives

विश्व मलेरिया दिवस 2022 की थीम मलेरिया रोग के बोझ को कम करने और जीवन बचाने के लिए नवाचार का उपयोग करें (Harness innovation to reduce the malaria disease burden and save lives) है। इस साल का विश्व मलेरिया दिवस वैश्विक उन्मूलन लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नवाचारों की तरफ ध्यान आकर्षित करेगा। मलेरिया एक जानलेवा बीमारी है. यह बीमारी संक्रमित मच्छरों के काटने से होती है। मादा एनोफिलीज मच्छर अपनी लार के माध्यम से प्लास्मोडियम परजीवी फैलाती हैं, जो मलेरिया का मुख्य कारण बनता है।

Q3. केंद्र सरकार का प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर – अजय कुमार सूद

प्रख्यात भौतिक विज्ञानी अजय कुमार सूद को केंद्र सरकार का प्रमुख वैज्ञानिक सलाहकार (PSA) नियुक्त किया गया है। वे प्रधानमंत्री के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सलाहकार परिषद के सदस्य हैं। उन्हें इस पद पर तीन साल के लिए नियुक्त किया गया है। वे ग्राफीन पर अपने काम के लिए जाने जाते हैं। इसके अतिरिक्त, वह भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु में भौतिकी के प्रोफेसर हैं।

Q4. 5 से 12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए भारत में आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण हासिल करने वाला पहला टीका कौन सा है?

उत्तर – कॉर्बेवैक्स

ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के विशेषज्ञ पैनल ने 5 से 12 साल के बच्चों के लिए कॉर्बेवैक्स के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण देने की सिफारिश की है। हैदराबाद बेस्ड फर्म बायोलॉजिकल-ई द्वारा विकसित कॉर्बेवैक्स (Corbevax) कोविड-19 के खिलाफ भारत का पहला स्वदेशी रूप से विकसित RBD प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है। फिलहाल 12 से 14 साल के बच्चों को कॉर्बेवैक्स दिया जा रहा है।

Q5. Association of World Election Bodies (AWEB) किस देश में स्थित है?

उत्तर – दक्षिण कोरिया

Association of World Election Bodies ‘A-WEB’ की स्थापना 2013 में सोंग-डू, दक्षिण कोरिया में हुई थी। यह चुनाव प्रबंधन निकायों का पहला वैश्विक संगठन है, और इसमें सदस्यों के रूप में 118 EMBs और सहयोगी सदस्यों के रूप में 20 क्षेत्रीय संघ शामिल हैं। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने दक्षिण अफ्रीका और रीशस का दौरा किया और चुनाव आयोग के साथ बैठक की और दोनों देशों में बड़े NRI समुदाय के साथ बातचीत की। उन्होंने भारतीय समुदाय के सदस्यों से विदेशी मतदाताओं के रूप में पंजीकरण करने का आग्रह किया।

Q6. नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष (अप्रैल 2022 में) किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर – सुमन के. बेरी

डॉ. सुमन के. बेरी को नीति आयोग का नया उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वह कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के अनुसार डॉ राजीव कुमार का स्थान लेंगे। डॉ. सुमन के. बेरी ने National Council of Applied Economic Research (NCAER) के महानिदेशक के रूप में कार्य किया, जो एक प्रमुख गैर-लाभकारी नीति अनुसंधान संस्थान है। उन्होंने प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद, राष्ट्रीय सांख्यिकी आयोग और मौद्रिक नीति पर भारतीय रिजर्व बैंक की तकनीकी सलाहकार समिति के सदस्य के रूप में भी कार्य किया।

Q7. हाल ही में “भारतीय तट रक्षक बल ” में नया जहाज “ऊर्जा प्रवाह” कहाँ शामिल किया गया है?

उत्तर – भरुच (गुजरात)

भारतीय तटरक्षक बल ने नया पोत ‘ऊर्जा प्रवाह’ शामिल किया। ऊर्जा प्रवाह’ नाम के भारतीय तटरक्षक जहाज (सहायक बजरा) को गुजरात के भरूच में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल किया गया है। भारतीय तटरक्षक बल का सहायक बजरा ‘ऊर्जा प्रवाह’ 36 मीटर लंबा है।

Q8. हाल ही में आदित्य बिड़ला कैपिटल ने किसे अगला CEO नियुक्त किया है?

उत्तर – विशाखा मुले

आईसीआईसीआई बैंक में कार्यरत रहीं विशाखा मुले को आदित्य बिड़ला कैपिटल (Aditya Birla Capital) का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है। आदित्य बिड़ला कैपिटल द्वारा एक्सचेंज को दी गई सूचना के अनुसार, आईसीआईसीआई बैंक के थोक बैंकिंग पोर्टफोलियो की प्रभारी रहीं मुले एक जून से पदभार ग्रहण करेंगी। वह आदित्य बिड़ला प्रबंधन निगम के बोर्ड में शामिल होने वाली पहली महिला होंगी, जो कि समूह में निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था है।

Q9. हाल ही में “RBI“ ने किस पर 17 लाख रुपए का मौद्रिक जुर्माना लगाया है?

उत्तर – मणप्पुरम फाइनेंस

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) मणप्पुरम फाइनेंस (Manappuram Finance) पर 17 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना ‘अपने ग्राहक को जानो (केवाईसी)’ दिशानिर्देशों के साथ प्रीपेड भुगतान उत्पादों से संबंधित नियमों के उल्लंघन के लिए लगाया गया है। केंद्रीय बैंक (RBI) ने बयान में कहा कि यह जुर्माना भुगतान एवं निपटान प्रणाली कानून, 2007 की धारा 30 में निहित अधिकारों के तहत लगाया गया है।

Q10. हाल ही में कौनसा देश चार संयुक्त राष्ट्र ECOSOC निकायों के लिए चुना गया है?

उत्तर – भारत

भारत को संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के चार प्रमुख निकायों के लिए चुना गया है, जिसमें विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी आयोग भी शामिल है। ईसीओएसओसी 1945 में संयुक्त राष्ट्र चार्टर द्वारा स्थापित संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के छह प्रमुख अंगों में से एक है। इसमें महासभा द्वारा चुने गए संयुक्त राष्ट्र के 54 सदस्य शामिल हैं।

यें भी पढ़ें –

हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें।

Leave a Comment

close