Current Affairs in Hindi: Today 20 April 2022

Current Affairs in Hindi Today 20 April 2022: Daily Current Affairs 20 April 2022 In Hindi, Today 20 April 2022 Latest Questions for UPSC, SSC, Bank, Railway & Police Exams, Download Daily Current Affairs.

इस पोस्ट में 20 अप्रैल 2022 डेली करंट अफेयर के महत्वपूर्ण तथ्य का संग्रह उपलब्ध करवाया गया है। जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं, जैसे- UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC एव अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।

हम कोशिश करते हैं कि जो भी दैनिक करंट (GK in Hindi Current Affairs) बनता है वो आपके सामने रखें जो आपकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

Current Affairs in Hindi
Current Affairs in Hindi

Daily Current Affairs in Hindi

Q1. हाल ही में “71वीं” सीनियर राष्ट्रीय बास्केटबॉल चैम्पियनशिप किसने जीती है?

उत्तर – तमिलनाडु

तमिलनाडु ने मौजूदा चैंपियन पंजाब को 87-69 से हराकर रविवार को यहां 71वीं सीनियर राष्ट्रीय बास्केटबॉल चैंपियनशिप के फाइनल में पुरुष वर्ग का खिताब अपने नाम किया। महिलाओं के वर्ग में रेलवे ने पूनम चतुर्वेदी के 26 अंकों की मदद से तेलंगाना को 131-82 से हराकर ख़िताब जीता।

Q2. हाल ही में किसे ‘मैल्कम आदिसेशिया’ पुरस्कार 2022 दिया गया है?

उत्तर – प्रभात पटनायक

जाने-माने भारतीय अर्थशास्त्र और राजनीतिक टिप्पणी कार प्रभात पटनायक को मैल्कम आदिसेशिया पुरस्कार 2022 के लिए चुना गया है।

Q3. हाल ही में किस बैंक ने 12 अप्रैल को अपना 128वां स्थापना दिवस मनाया गया है?

उतर – PNB (पंजाब नेशनल बैंक)

PNB (पंजाब नेशनल बैंक) ने मंगलवार को अपना 128वां स्थापना दिवस मनाया। पीएनबी के MD & CEO अतुल कुमार गोयल ने कहा कि वित्तीय क्षेत्र में रिकवरी के बीच पीएनबी में मजबूत वृद्धि देखी जा रही है। इसके साथ पीएनबी ने कई नई सुविधाएं शुरू कर डिजिटल चेंज के लिए लगातार काम कर रहा है।

Q4. भारत के चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बनने वाले कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी कौन हैं?

उत्तर – एलजी मनोज पांडे

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने नए सेनाध्यक्ष की नियुक्ति की और वह जनरल एम.एम. नरवने का स्थान लेंगे। थल सेनाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल पांडे कोर ऑफ इंजीनियर्स के पहले अधिकारी हैं जो चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ बने हैं। उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन आदि पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।

Q5. भारत में ‘WHO Global Centre for Traditional Medicine (GCTM)’ कहाँ स्थित है?

उत्तर – जामनगर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जामनगर में ‘WHO Global Centre for Traditional Medicine (GCTM)’ की आधारशिला रखी। इस कार्यक्रम में मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ, डॉ. टेड्रोस घेब्रेयसस (महानिदेशक, WHO) ने भाग लिया। इस केंद्र का लक्ष्य प्रौद्योगिकी का उपयोग करके पारंपरिक ज्ञान प्रणाली का डेटाबेस बनाना; पारंपरिक दवाओं के परीक्षण और प्रमाणन के लिए अंतरराष्ट्रीय मानकों का निर्माण करना है।

Q6. हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी ने हनुमान जी की 108 फ़ीट ऊँची प्रतिमा का अनावरण कहाँ किया है?

उत्तर – मोरबी (गुजरात)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 16 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर गुजरात के मोरबी में राम भक्त की 108 फीट ऊंची मूर्ति का अनावरण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हनुमान जी अपनी भक्ति से, अपने सेवा भाव से, सबको जोड़ते हैं।

Q7. किस राज्य ने सिद्धलिंग स्वामी की जयंती को ‘एकीकरण दिवस’ (Integration Day) के रूप में मनाने की घोषणा की है?

उत्तर – कर्नाटक

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने घोषणा की कि सिद्धलिंग स्वामी की जयंती को ‘एकीकरण दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा। गडग में तोतादार्य मठ के सिद्धलिंग स्वामी एक विचारक और दार्शनिक थे। उन्होंने ‘कप्पाटागुड्डा बचाओ’ (Save Kappatagudda) आंदोलन का नेतृत्व किया, जिसने सरकार को इसे वन्यजीव अभयारण्य घोषित करने के लिए मजबूर किया।

Q8. हाल ही में किस देश ने आयरन बीम का सफलतापुर्वक परीक्षण किया है?

उतर – इजराईल

इजराईल ने आयरन बीम का सफलतापुर्वक परीक्षण किया है। हाल ही में नई नौसेना वायु रक्षा प्रणाली C-DOME का सफल परिक्षण किया है। हाल ही में इजराईल ने OFEX-16 नामक स्पाई सैटेलाईट लॉन्च किया है।

Q9. हाल ही में किस शहर में ‘हुनर हाट’ (Hunar Haat) के 40वें संस्करण का उद्घाटन किया गया?

उत्तर – मुंबई

हाल ही में मुंबई में ‘हुनर हाट’ (Hunar Haat) के 40वें संस्करण का उद्घाटन किया गया। इस संस्करण में 31 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से आए 1000 से अधिक शिल्पकारों और कारीगरों ने भाग लिया। वर्तमान वैश्विक प्रतिस्पर्द्धा में हुनर हाट की अवधारणा देश की कला और शिल्प की पुश्तैनी विरासत की रक्षा एवं उसे बढ़ावा देने, पारंपरिक कारीगरों तथा शिल्पकारों का समर्थन करने के लिये प्रस्तुत की गई है।

Q10. भारत और किस देश ने क्वांटम कंप्यूटिंग पर एक वर्चुअल नेटवर्क सेंटर स्थापित करने के निर्णय की घोषणा की?

उत्तर – फिनलैंड

भारत और फिनलैंड क्वांटम कंप्यूटिंग पर एक वर्चुअल नेटवर्क सेंटर स्थापित करेंगे। बता दें इसके जरिए दोनों देशों की जरूरतों को पूरा करने हेतु नवीन अनुसंधान और विकास परियोजनाओं को प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाएगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, भारतीय पक्ष ने क्वांटम कंप्यूटिंग पर वर्चुअल नेटवर्क सेंटर के लिए तीन प्रमुख संस्थानों, आईआईटी-मद्रास, आईआईएसईआर-पुणे और सी-डैक-पुणे की पहचान की है।

यें भी पढ़ें –

हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें।

Leave a Comment

close