GK in Hindi Current Affairs 13 April 2022

GK in Hindi Current Affairs 13 April 2022: Daily Current Affairs 13 April 2022 In Hindi, Today 13 April 2022 Latest Questions for UPSC, SSC, Bank, Railway & Police Exams, Download Daily Current Affairs.

विषय सूची दिखाएँ

इस पोस्ट में 13 अप्रैल 2022 डेली करंट अफेयर के महत्वपूर्ण तथ्य का संग्रह उपलब्ध करवाया गया है। जो सभी प्रतियोगी परीक्षाओं, जैसे- UPSC, SSC, Railway, Bank, RPSC एव अन्य सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बेहद उपयोगी एवं महत्वपूर्ण है।

हम कोशिश करते हैं कि जो भी दैनिक करंट (GK in Hindi Current Affairs) बनता है वो आपके सामने रखें जो आपकी सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए महत्वपूर्ण सिद्ध होगा।

GK in Hindi Current Affairs 13 April 2022
GK in Hindi Current Affairs 13 April 2022

GK in Hindi Current Affairs 13 April 2022

Q1. ‘नादाबेट सीमा दर्शन परियोजना’ (Nadabet Seema Darshan Project) का उद्घाटन किस भारतीय राज्य में किया गया है?

उत्तर – गुजरात

सीमा दर्शन परियोजना के हिस्से के रूप में, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के नादाबेट में भारत-पाकिस्तान सीमा देखने के बिंदु का उद्घाटन किया। कच्छ क्षेत्र के रण में स्थित इस स्थान को ‘गुजरात का वाघा’ भी कहा जाता है। नागरिकों को ‘ज़ीरो पॉइंट’ पर पाकिस्तान के साथ लगी अंतर्राष्ट्रीय सीमा को देखने की सुविधा मिलती है, जिस पर बॉर्डर सिक्योरिटी फ़ोर्स (BSF) चौबीसों घंटे पहरा देती है।

Q2. नीति आयोग के राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक (State Energy and Climate Index – SECI) दौर 1 में कौन सा राज्य शीर्ष पर है?

उत्तर – गुजरात

गुजरात ने नीति आयोग राज्य ऊर्जा और जलवायु सूचकांक (State Energy and Climate Index – SECI) के पहले दौर में बड़े राज्यों में शीर्ष स्थान हासिल किया है। इसके बाद केरल और पंजाब का स्थान है। छोटे राज्यों में गोवा इस सूचकांक में सबसे ऊपर है। यह सूचकांक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को छह मापदंडों पर रैंक करता है – डिस्कॉम का प्रदर्शन, पहुंच सामर्थ्य और ऊर्जा की विश्वसनीयता, स्वच्छ ऊर्जा पहल, ऊर्जा दक्षता, पर्यावरणीय स्थिरता और नई पहल।

Q3.. हाल ही में किस भारतीय राज्य में मेगालिथिक पत्थर के जार (megalithic stone jars) का पता चला है?

उत्तर – असम

हाल ही में असम राज्य में चार पूर्व अज्ञात स्थलों पर दर्जनों मेगालिथिक पत्थर के जार पाए गए हैं। इस खोज ने भारत के पूर्वोत्तर और दक्षिण पूर्व एशिया के बीच संभावित संबंधों पर ध्यान केंद्रित किया है। यह अध्ययन असम, लाओस और इंडोनेशिया के बीच सांस्कृतिक संबंधों को समझने के लिए और अधिक शोध की मांग करता है। इन दोनों देशों में भी इसी तरह के जार खोजे गये थे।

Q4. कौन सा केंद्रीय मंत्रालय ‘ पीएम-दक्ष योजना’ (PM-DAKSH Yojana) को लागू करता है ?

उत्तर – सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित पीएम-दक्ष (प्रधानमंत्री दक्ष और कुशलता संपन्न हितग्राही) योजना, हाशिए पर पड़े व्यक्तियों के कौशल के लिए एक राष्ट्रीय योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य दीर्घकालिक और अल्पकालिक कौशल प्रदान करके लक्षित युवाओं के कौशल स्तर को बढ़ाना है। 5 वर्षों में लगभग 2.71 लाख व्यक्तियों को प्रशिक्षित किया जाएगा।

Q5. हर साल ‘अंतर्राष्ट्रीय मानव अंतरिक्ष उड़ान दिवस’ (International Day of Human Space Flight) कब मनाया जाता है?

उत्तर – 12 अप्रैल

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 अप्रैल को मानव अंतरिक्ष उड़ान के अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Human Space Flight) के रूप में स्थापित किया है। 12 अप्रैल, 1961 को रूसी अंतरिक्ष यात्री यूरी गगारिन ने वोस्तोक 1 अंतरिक्ष यान में सवार होकर पृथ्वी की परिक्रमा की थी। मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस इस अवसर को याद करता है, जिसने मानवता के लाभ के लिए अंतरिक्ष अन्वेषण का मार्ग प्रशस्त किया।

Q6. किस देश ने हाल ही में ऐलान किया कि वह अपने 51 अरब डॉलर के पूरे विदेशी कर्ज (External Debt) को चुका पाने में असमर्थ है?

उत्तर – श्रीलंका

भीषण आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका ने ऐलान किया कि वह अपने 51 अरब डॉलर के पूरे विदेशी कर्ज (External Debt) को चुका पाने में असमर्थ है और वह इस पर डिफॉल्ट करेगा। श्रीलंका सरकार ने इस कदम को ‘अंतिम उपाय’ बताया है। श्रीलंका का विदेशी मुद्रा भंडार इस समय खत्म हो चुका है, जिसके चलते वह विदेशों से जरूरी सामान नहीं आयात कर पा रहा है। श्रीलंका अपनी आजादी के बाद के सबसे बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहा है।

Q7. न्यूजीलैंड के किस तेज गेंदबाज ने अपने 17 साल पुराने पेशेवर करियर को समाप्त करने का फैसला करते हुए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की?

उत्तर – हामिश बेनेट

न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज हामिश बेनेट ने हाल ही में अपने 17 साल पुराने पेशेवर करियर को समाप्त करने का फैसला करते हुए क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की। बेनेट ने तीनों प्रारूपों में न्यूजीलैंड के लिए 31 मैचों में 43 विकेट लिए हैं। हाल ही में उन्होंने पिछले सितंबर में बांग्लादेश के खिलाफ टी20 में भाग लिया था। बेनेट ने साल 2010 में बांग्लादेश के खिलाफ वनडे मैच में न्यूजीलैंड के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और एक महीने बाद अहमदाबाद में भारत के खिलाफ अपना एकमात्र टेस्ट मैच खेला था।

Q8. एशियाई विकास बैंक (ADB) ने किस राज्य में विकास परियोजनाओं का समर्थन करने हेतु भारत के साथ 2 मिलियन अमरीकी डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर – नागालैंड

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने हाल ही में भारत सरकार के साथ नगालैंड से जुड़े एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए। जिसके अनुसार, एशियाई विकास बैंक नगालैंड में जलवायु अनुकूल शहरी बुनियादी ढांचे को डिजाइन करने, संस्थागत क्षमता को मजबूत करने और नगरपालिका संसाधन जुटाने में सुधार के लिए 2 मिलियन अमरीकी डॉलर का ऋण प्रदान करेगा।

Q9. कौन सा देश 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करेगा?

उत्तर – ऑस्ट्रेलिया

आस्ट्रेलिया का विक्टोरिया राज्य विभिन्न शहरों में साल 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करेगा। अधिकांश स्पर्धाओं का आयोजन क्षेत्रीय केंद्रों में होगा जो एक ही शहर में स्पर्धाओं के आयोजन के पारंपरिक मॉडल से अलग है। खेलों का आयोजन मार्च 2026 में विभिन्न शहरों और क्षेत्रीय केंद्रों में होगा जिसमें मेलबर्न, जीलोंग, बेंडिगो, बेलार्ट और जिप्सलैंड शामिल हैं। इन सभी शहरों में अलग खेल गांव होगा।

Q10. किस प्रसिद्ध असमिया कवि को हाल ही में 56वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से नवाजा गया?

उत्तर – नीलमणि फूकन

प्रसिद्ध असमिया कवि नीलमणि फूकन को हाल ही में 56वें ज्ञानपीठ पुरस्कार से नवाजा गया। वयोवृद्ध कवि के स्वास्थ्य को देखते हुए पहली बार इस पुरस्कार का आयोजन असम में किया गया। असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा और ज्ञानपीठ चयन बोर्ड की चेयरपर्सन प्रतिभा रे ने 88 वर्षीय कवि को ट्रॉफी, चेक और स्मृतिचिह्न भेंट किया. फूकन जनकवि के रूप में जाने जाते हैं। इससे पहले उन्हें साहित्य अकादमी और पद्मश्री पुरस्कार मिल चुका है।

यें भी पढ़ें –

हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें।

Leave a Comment

close